आईसीयू में चूहों ने कुतर दिए महिला के पांव

जिला अस्पताल का मामला, सकते में है मरीजो के परिजन  

छिंदवाड़ा
जिला अस्पताल के आईसीसीयू वार्ड में इन दिनों चूहों ने जबरदस्त आतंक मचा रखा है जिसके कारण भर्ती मरीजों की जान पर बन आई है। यहां भर्ती होने वाले मरीज और परिजन चूहों की धमा चौकड़ी से सकते में है।  अस्पताल के आईसीयू वार्ड में पिछले दिन  ऐसा ही एक मामला प्रकाश में आया। जिसमें कुंडीपुरा थाना अंतर्गत  खापाभाट निवासी एक बुजुर्ग महिला शांतिराज के पैर को चूहों ने कुतर दिया, चूहों के कुतरने से उनके दोनों पैरों में गंभीर घाव बन गए हैं। यहां भर्ती बुजुर्ग महिला शांतिराज पहले से ही शुगर की मरीज होने से घाव में सुधार की गति भी धीमी बनी हुई है। उनके बिगड़ते स्वास्थ्य को लेकर परिजन चिंता में है। मिली जानकारी के अनुसार बुजुर्ग महिला को 7 अक्टूबर को बीपी और ब्लड शुगर की बीमारी के कारण आईसीयू वार्ड में भर्ती कराया गया था। चूहों के कुतरने के बाद परिजन ने वार्ड में अस्पताल प्रबंधन की लापरवाही पर आक्रोश जताया। हालांकि वार्ड के स्वास्थ्य कर्मचारियों ने तत्काल घायल मरीज के पैर की ड्रेसिंग तथा एंटिबायटिक दवा दे दी थी।

पहले भी हो चुकी है घटना
जिला अस्पताल के आईसीयूवार्ड में चूहे काटने की यह कोई पहली घटना नहीं है इससे पहले यहां भर्ती लकवा पीडि़त एक मरीज के सिर में चूहों ने काट लिया था जिससे उसके सिर में बड़ा घाव हो गया था हालांकि बाद में अस्पताल में उसका काफी उपचार चला लेकिन बाद में उसकी मौत हो गई थी यह मामला करीब दो माह पहले जिला अस्पताल के आईसीयू वार्ड में सामने आया था।  

नहीं है मरीजो की कोई सुरक्षा
आईसीसीयू वार्ड में भर्ती होने के लिए 100 रुपए का भुगतान करना होता है। बावजूद इसके मरीजों के सुरक्षा के लिए यहां कोई इंतजामात नहीं है। प्रबंधन का काम केवल मरीजों से भर्ती शुल्क लेना ही रह गया है। यह शुल्क तीन दिन के लिए लगता है। इसके अलावा पंजीयन शुल्क 10 तथा भर्ती 50 रुपए भी लिए जाते हैं। हालांकि शुल्क गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों के लिए नहीं होता है।

इनका कहना है
आईसीसीयू वार्ड में चूहों के काटने के मामले की शिकायत उन तक नहीं पहुंची है यदि ऐसी घटना हुई है तो इस मामले की जांच कराई जाएगी।  शासन की पोस्ट एंड रोडेंट नियंत्रण कार्यक्रम के तहत चूहों को मारने के निर्देश दिए जाएंगे।
- डॉ.सुशील दुबे, आरएमओ जिला अस्पताल

Source : ब्यूरो

14 + 11 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]